Wednesday 14 February 2018

सूटेड़-बूटेड़ बदमाश से छह लाख रूपए के गहने बरामद, जीआरपी टीम होगी सम्मानित

File Photo

जीआरपी थाना पुलिस ने ट्रेन के एसी कोच से सोने-चांदी के जेवरात और नगदी उड़ाने वाले बदमाश के कब्जे से छह लाख रूपए का माल बिहार से बरामद कर लिया है। जीआरपी एसपी ने बदमाश के कब्जे से माल रिकवरी करने वाली टीम को सम्मानित करने की भी घोषणा की है।
जीआरपी एसपी सुनिल बिश्नोई ने बताया कि 5 फरवरी को बिहार के पटना खुशरूपुर निवासी नंदकिशोर उर्फ नंदू उर्फ देवेन्द्र और उसके साथी वैशाली निवासी चन्द्रशेखर यादव को हाबड़ा से दबोचा गया था। इसके बाद से यह रिमाण्ड पर चल रहा है। इससे डीएसपी अदिति कांवट ने सख्ती से पूछताछ की तो इसने अपने और साथी के घर में चोरी गया माल छिपाने की बात कबूली। इस पर टीम को बिहार भेजकर आरोपियों के घर से छह लाख रूपए के जेवरात बरामद किए।
बिहार से बरामदगी चुनौतीपूर्ण
बिहार राज्य से इतनी बड़ी बरामदगी करना वाकई चुनौतीपूर्ण है। यहां की पुलिस भी बाहरी पुलिस का कम ही सपोर्ट कर पाती है। कई गांव तो बिहार के ऐसे हैं जहां आज भी पुलिस जाने मात्र से ही डरती है। ऐसे ही बदनाम गांव खुशरूपुर में मास्टरमाईंड नंदू भी निवास करता है । डीएसपी अदिति कांवट बताती है कि उन्होंने नंदू से सख्ती से पूछताछ की और बिहार में उनके गांव की स्थिति पता करवाई, तो सामने आया कि उस गांव के लोग चोरी,लूट डकैती के लिए मशहूर हैं। ऐसे में उससे गांव व घर की पूरी भौगोलिक स्थिति पूछी। सादा वर्दी में टीम को उसके साथ भेजा गया और आरोपी नंदू व उसके साथी राजू दोनों को जरा भी मौका नहीं दिया। सीधा उन्हें घर ले जाकर बताए स्थान से माल बरामद करके तुरंत टीम रवाना हो गई।
टीम को मिलेगा नगद पुरस्कार
एसपी सुनिल बिश्नोई ने कहा कि इस कार्रवाई में डीएसपी अदिति कांवट के नेतृत्व में आबूरोड़ थानाधिकारी दिलीप सिंह सहित पूरी टीम ने सराहनीय कार्य किया। बिहार से बरामदगी करना भी अपने आप में काबिले तारीफ है। इस कार्रवाई के बाद अन्य राज्यों की वारदातें खुलेंगी। कार्रवाई में शामिल पूरी टीम की उन्होंने भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए नगद राशि और प्रशंसा पत्र से सम्मानित करने की बात भी कही।
बिहार और उत्तरप्रदेश की भी खुलेगी वारदातें
मेरा 5 फरवरी को लिखा गया ब्लाॅग पढ़कर कासगंज उत्तरप्रेदश के आरपीएफ थानाधिकारी, पटना के आरपीएफ के अधिकारी का फोन आया और उन्होंने आरोपी के संबंध में जानकारी ली। बाद में उन्होंने मास्टरमाईंड नंदू द्वारा ही वारदातें करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आरोपी के पकड़े जाने से कई वारदातें खुलेगी। इससे पहले आरोपी नंदू कई साल पहले एक गैंग के लिए रैकी करने के मामले में भी जेल जा चुका है।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
14-02-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

No comments:

Post a Comment