Tuesday 24 July 2018

सवा करोड़ की ठगी का पर्दाफाश, 6 आरोपी गिरफ्तार


रकम दुगुनी करने, एटीम ब्लॉक होने सहित अन्य झांसे देकर देश भर में कर चुके वारदातें
टौंक जिला पुलिस को फोन पर झांसा देकर लोगां को करोड़ों का चूना लगाने वाल गिरोह को दिल्ली से दबोचने में सफलता हाथ लगी है। उक्त गिरोह का पर्दाफाश टौंक जिला पुलिस अधीक्षक योगेश दाधीच ने किया।
एसपी योगेश दाधीच ने बताया कि गोलेड़ा निवासी बालूराम शर्मा ने गत 15 जून को टोडाराय सिंह थाने पर उपस्थित होकर एक करोड़ 31 लाख रूपए की ठगी होने की शिकायत दी थी। इस पर आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच की गई। मामले में गठित की गई विशेष टीम के अथक प्रयासों से उक्त गिरोह के बारे में जानकारी मिली। गिरोह में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के युवक शामिल थे। जिन्हें दिल्ली पुलिस की मदद से हिरासत में लिया गया। इसके बाद टीम सभी 6 आरोपियों को लेकर टौंक के सदर थाने पर पहुंची और यहां गहनता से पूछताछ की तो उन्होंने बालूराम शर्मा के साथ की गई वारदात तो कबूली ही वहीं देश भर में भी वारदातें करने की बात कही।
तरीका ए वारदात 
एसपी दाधीच ने कहा कि उक्त गिरोह ने कबूला कि वह फर्जी सिम लेकर लोगों को कॉल करते हैं। कभी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम ब्लॉक होने की तो कभी लॉटरी निकलने का झांसा देते हैं तो कभी रकम दुगुनी करने का झांसा देते हैं। इस दौरान सामने वाले को इतना बातों में उलझा लिया जाता है कि वह उनकी बातें हकीकत मानकर रूपए उनके बताए खातों में डाल देता है या फिर ओटीपी बता देता है जिससे वह रकम निकाल लेते हैं। उन्होंने यह भी कबूला कि जिन बैंक खातों में रूपए डलवाए जाते हैं, वह भी फर्जी दस्तावेजों से ही खुलवाए गए हैं। दाधीच ने कहा कि उक्त फर्जी दस्तावेज भी जप्त किए गए हैं। उनकी मानें तो गिरोह इतना शातिर है कि पहले कभी पकड़ा भी नहीं गया है।
आप भी हो सकते हैं शिकार!
इस तरह की ठगी की वारदातों से आपको भी संभलने की आवश्यकता है। ऐसे फोन कॉल्स आज कल हर किसी के पास आते हैं। यदि कोई भी आपको बैंक कर्मचारी या अधिकारी बन कर फोन करें तो आप उसे अपनी कोई भी जानकारी नहीं बताए, क्योंकि कोई भी बैंक आपसे फोन पर जानकारी नहीं चाहेगी। यदि कोई आपको एटीएम बंद करने की बात भी कहें तो इससे घबराएं नहीं और उसे कार्ड नम्बर या ओटीपी नम्बर नहीं बताएं। इसी तरह यदि कोई आपको लाखों या करोड़ों की लॉटरी निकलने की बात भी कहता है तो समझ लीजिए कि वह आपको चूना लगाना चाह रहा है। सोचिए जब आपने कहीं आवेदन ही नहीं किया तो फिर आपकी लॉटरी कैसे खुल सकती है। ऐसे ही यदि रकम दुगुनी या इससे अधिक गुनी करने की बात भी कहें तो उसे सच नहीं मानें और खुद को इससे दुर रखें। अन्यथा आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987, 9351087614
24-07-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

No comments:

Post a Comment