Saturday 21 July 2018

नहीं रहे एमडीएस यूनिर्वसिटी के कुलपति श्रीमाली, हृदयाघात से उदयपुर में हुई मृत्यु




यूनिर्वसिटी का टलेगा दीक्षांत समारोह, 1 अगस्त को होना था समारोह। 
अजमेर के महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजय श्रीमाली की शनिवार को हृदयघात से मौत हो गई। उदयपुर के फोर्टिज अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। श्रीमाली की मौत से शिक्षा जगत के साथ ही यूनिर्वसिटी प्रबंधन में शोक की लहर व्याप्त है।
कुछ ही समय पहले महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय को प्रो श्रीमाली के रूप में स्थायी कुलपति मिला था। श्रीमाली के पदभार ग्रहण करने के बाद से सारी व्यवस्थाएं सुचारू चल रही थी। आपको बता दें कि श्रीमाली हार्ट की बाईपास सर्जरी करवा चुके थे और किड़नी के रोग से भी ग्रसित थे, इसके बावजूद भी विश्वविद्यालय में पूरा समय देते और लगातार इसके विकास को लेकर तत्पर रहें। श्रीमाली ने गत दिनों राज्यपाल कल्याण सिंह की सहमति से 1 अगस्त को यूनिर्वसिटी का दीक्षांत समारोह करने का भी निर्णय लिया था। जिसकी तैयारियों में वह खुद भी पूरी तरह जुटे हुए थे। गुरूवार को वह इसकी तैयारियों का जायजा लेकर व कर्मचारियों व विश्वविद्यालय के अन्य स्टॉफ से मुलाकात करके उदयपुर के लिए निकले थे। विश्वविद्यालय कार्मिकों को इसका जरा भी अंदाज नहीं था कि यह श्रीमाली से उनकी आखिरी मुलाकात होगी।
रूटीन चैकअप के लिए गए थे
प्रो. श्रीमाली उदयपुर के फोर्टिज अस्पताल में रूटीन चैकअप के लिए गए थे। जहां चिकित्सकों ने उन्हें तबियत नासाज होने की बात कहते हुए किड़नी के ईलाज के लिए अहमदाबाद जाने की सलाह दी, लेकिन श्रीमाली ने दीक्षांत समारोह के बाद जाने का कहकर इसे टाल दिया। उनकी जांच के बाद उन्हें फोर्टिज में ही भर्ती कर लिया गया। यहां शनिवार को लगभग दोपहर 3 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।
प्रो. श्रीमाली की आत्मा की शांति के लिए परमपिता परमात्मा से प्रार्थना करते हैं और उनके परिवार को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें। श्रीमाली की मृत्यु पर उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने ट्विट करके श्रद्धांजली अर्पित की है।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987, 9351087614
21-07-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87






No comments:

Post a Comment