Thursday 15 March 2018

काॅन्सटेबल भर्ती परीक्षा में नकल करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

परीक्षा केन्द्र संचालक, दलाल, आईटी एक्सपर्ट, परीक्षार्थी सहित 8 गिरफ्तार
राजस्थान पुलिस काॅन्सटेबल भर्ती परीक्षा में नकल करवाने वाले गिरोह को पकड़ने में अजमेर जिला पुलिस को कामयाबी मिली है। पुलिस ने परीक्षा केन्द्र के संचालक, दलाल, आईटी एक्सपर्ट सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। उक्त गिरोह चार लाख रूपए लेकर परीक्षार्थी को लाभ पहुंचा रहा था।
अजमेर रेंज आईजी मालिनी अग्रवाल ने खुलासा करते हुए बताया कि प्रदेश में इन दिनों काॅन्सटेबल भर्ती परीक्षा करवाई जा रही है जो कि आॅनलाईन है। इस परीक्षा के प्रश्न पत्र साॅल्व करवाने की पुलिस को जानकारी मिली। इस सूचना का सत्यापन करवाया गया तो सामने आया कि अजमेर इन्फोटेक परीक्षा केन्द्र के संचालक विकास जाट और हनुमान भाकर की मिलीभगत है। दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो सामने आया कि पूर्व में जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा में पकड़े गए आरोपी पिंगलोद निवासी सुरेश जाट और रतनलाल जाट दलाल की भूमिका निभा रहे हैं। उक्त दोनों दलाल ही परीक्षार्थियों से चार लाख रूपए लेकर प्रश्नपत्र हल करवाने तक की गारंटी दे रहे थे।
आईटी एक्सपर्ट की भी मदद
आईजी अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र संचालकों ने इस काम को अंजाम देने के लिए उत्तर प्रदेश के दो आईटी एक्सपर्ट को भी बुलवाया। उक्त आईटी एक्सपर्ट ने प्रोक्सी आईपी बनाकर एक साॅफ्टवेयर के जरिए परीक्षार्थी के प्रश्नपत्र को खोल दिया और इसे हल करवा दिया। पकड़े गए आईटी एक्सपर्ट में उत्तरप्रदेश निवासी इन्तजार अली और मौहम्मद जकी है। वहीं उक्त गिरोह द्वारा 9 और 10 मार्च को दो ही अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाने की जानकारी मिल पाई है। एक अभ्यर्थी पीलवा निवासी कैलाश जाट को गिरफ्तार भी कर लिया है वहीं दोनों परीक्षार्थियों को परीक्षा से डिबार कर दिया गया है।
जगमाल रहा हीरो
आईजी अग्रवाल ने कहा कि कार्रवाई में मुख्य भूमिका साईबर सैल प्रभारी जगमाल दाहिमा की रही। वहीं इस कार्रवाई में उत्तर वृताधिकारी दुर्ग सिंह राजपुरोहित, क्रिश्चयनगंज थानाधिकारी विजेन्द्र सिंह, उपनिरीक्षक राजेश मीणा, स्पेशल टीम इंचार्ज मनोज चैहान सहित अन्य थे। उन्होंने पूरी टीम को सम्मानित करने की भी घोषणा की।
परीक्षार्थियों से अपील
काॅन्सटेबल भर्ती परीक्षा ही नहीं बल्कि यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं तो किसी भी दलाल के चक्कर में ना फंसे। अपनी मेहनत पर भरोसा रखें। माना कि यदि आपको दलाल प्रश्नपत्र उपलब्ध भी करवा देता है या नकल करवा देता है तो और आप इसमें फंस जाते हैं तो आप कभी भी कोई भी परीक्षा नहीं दे सकते साथ ही सामाजिक प्रतिष्ठा भी धूमिल हो जाएगी और यदि आप सबकी आंखों में धूल झोंककर नौकरी हासिल करने में कामयाब हो गए तो आप अपने आप को अवश्य ही धिक्कारेंगे। सभी परीक्षार्थियों को अच्छे भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं है । आप अच्छी मेहनत के साथ परीक्षा दें और ऊंचे ओहदें पर पहुंचे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
15-03-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

No comments:

Post a Comment