Saturday 21 April 2018

प्रशिक्षु जवानों की ट्रेनिंग पूरी, पासिंग आउट परेड़ 23 को

पुलिस बेड़े में शामिल होंगे 134 जवान
राजस्थान पुलिस के जवानों को किशनगढ़ की पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में पूरी तरह प्रशिक्षित कर दिया गया है। प्रशिक्षण के बाद 23 अप्रेल को पासिंग आउट परेड़ का आयोजन रखा गया है। इसके मुख्य अतिथि अतिरिक्त महानिदेशक प्रशिक्षण राजीव दासोत रहेंगे।
किशनगढ़ की पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के मुख्य विधि प्रशिक्षक सिलोरा कैम्पस भूराराम खिलेरी ने बताया कि नवआरक्षी प्रशिक्षुओं के 63वें बैच की पिछले 36 सप्ताह से स्कूल में प्रशिक्षण दिया जा रहा था। प्रशिक्षुओं को कड़े से कड़ा प्रशिक्षण दिया गया, जिससे कि वह हर परिस्थिति में नौकरी कर सके और प्रदेश की कानून व्यवस्था में अपना सहयोग प्रदान करें।
जंगल में भी दी ट्रेनिंग
मुख्य विधि प्रशिक्षक भूराराम खिलेरी बताते हैं कि प्रशिक्षुओं को आपदा राहत, कानून व्यवस्था, इनडोर-आउटडोर फायरिंग, जंगल में रहने सहित अन्य ट्रेनिंग दी गई। उन्होंने कहा कि नवआरक्षियों को माॅडल पुलिस स्टेशन और पुलिस स्टेशन का निरीक्षण भी करवाया और यहां की कार्यप्रणाली के बारे में समझाया। वहीं वीआईपी विजिट, बड़े मेलों व अन्य भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में भी डयूटी करवाकर प्रशिक्षण दिया गया।
दिखाएंगे हैरतअंगेज कारनामे
खिलेरी ने बताया कि समारोह की शुरूआत सुबह 7 बजे पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के मैदान पर होगी। मुख्य अतिथि एडीजी ट्रेनिंग राजीव दासोत का कमाण्डेंट निर्मल कुमार शर्मा द्वारा स्वागत किया जाएगा। इसके बाद दासोत परेड़ का निरीक्षण करेंगे। नवआरक्षी प्रशिक्षुओं को कर्तव्य व निष्ठा के साथ काम करने की शपथ भी दिलवाई जाएगी। नवआरक्षी परेड़ करेंगे जिसे सलामी मुख्य अतिथि दासोत द्वारा दी जाएगी। बाद में नवआरक्षी घोड़े के जरिए व ग्राउण्ड पर भी हैरतअंगेज कारनामे का प्रदर्शन करेंगे। खिलेरी ने कहा कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान विभिन्न गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले आरक्षियों को मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।
यह होंगे शामिल
समारोह में अजमेर रेंज आईजी मालिनी अग्रवाल, अजमेर पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, जीआरपी पुलिस अधीक्षक सुनिल कुमार बिश्नोई, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के पुलिस अधीक्षक कैलाश बिश्नोई, हाड़ी रानी बटालियन की कमाण्डेंट पूजा अवाना सहित पुलिस विभाग के कई अधिकारियों के समारोह में सम्मिलित होने की संभावना है।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
21-04-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

No comments:

Post a Comment