Tuesday 17 April 2018

अब आधार कार्ड से लिंक के नाम पर होने लगी ठगी, आप भी रहे सतर्क

रेलवे अधिकारी को लगाया एक लाख दस हजार का चूना
आॅनलाईन ठगी की वारदातें दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। पूर्व में जहां एटीएम ब्लाॅक के नाम पर खातों से रूपए निकालने की घटनाएं सामने आ रही थी वहीं अब आधार कार्ड से लिंक करवाने के नाम पर लोगों को शिकार बनाना शातिर ठगों ने शुरू कर दिया है। अजमेर में तो एक रेलवे अधिकारी को ही शिकार बनाकर एक लाख दस हजार का चूना लगाया है।
अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय के कार्यालय अधीक्षक पालबीचला विनय नगर निवासी संदीप चटर्जी बताते हैं कि गत 5 अप्रेल से उसके पास आधार कार्ड को अपडेट करने और सिम से लिंक करने के लिए फोन आ रहा था। उसे कहा गया कि यदि लिंक नहीं करवाया तो उनकी सिम भी बंद हो जाएगी और खातों को भी बंद कर दिया जाएगा। यह सुनकर चटर्जी ने उन्हें एटीएम कार्ड के नम्बर बता दिए, इतना ही नहीं फोन करने वाले की कही बातों में आकर पोर्ट का मैसेज तक कर दिया।
मोबाईल बंद हुआ तो जागे
चटर्जी ने बताया कि जैसे ही उनका मोबाईल बंद हो गया तो वह निजी मोबाईल कम्पनी के कार्यालय गए और जानकारी चाही तो उन्होंने पोर्ट करवाने की बात कही। यह सुनकर चटर्जी को अपने साथ धोखाधड़ी होने का अंदेशा हुआ। इसके बाद वह सीधे बैंक गए तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। चटर्जी की मानें तो आईसीआईसीआई, बैंक आॅफ बड़ौदा और यूनियन बैंक के तीनों खातों से कुल 1 लाख 10 हजार पांच सौ रूपए आॅनलाईन ट्रांजेक्शन कर लिए। मामले में अलवर गेट थाना पुलिस को शिकायत दी गई। पुलिस अब आरोपियों का सुराग लगा रही है।
नहीं आते फोन-काॅल्स
यह हर व्यक्ति को समझ लेना चाहिए कि आधार कार्ड हो या बैंक के अकाऊंट से संबंधित कोई भी व्यक्ति आपको काॅल नहीं करेगा। यदि किसी कारणवश आपकी बैंक से काॅल भी आएगा तो वह आपको बैंक ही बुलाएंगे ना कि आपसे एटीएम का नम्बर, ओटीपी पूछेंगे। इसी तरह आधार कार्ड के लिंक के लिए भी कोई काॅल्स नहीं आते। आप ऐसे लोगों की डरावनी बातों से बिलकुल भी भयभीत ना हों और अपनी बैंक से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी शेयर नहीं करें।
इन ठगों से बचें अभ्यर्थी
प्रदेश के 8 जिलों के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए सेना मुख्यालय द्वारा आगामी 5 से 14 मई तक अजमेर की कायड़ विश्राम स्थली पर सेना की भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। रैली में अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड, कोटा एवं राजसमंद जिलों के युवाओं को मौका दिया जाएगा।  इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है।
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि रैली में भाग लेने वाले जवान दलालों एवं झांसेबाजों से सावधान रहें। सेना भर्ती रैली पूरी तरह पारदर्शी एवं सुरक्षित भर्ती रैली है। इसमें कोई भी बाहरी व्यक्ति किसी तरह से प्रभाव नही डाल सकता है। ऐसे में कोई व्यक्ति या दलाल अभ्यर्थी को चयन का झांसा देता है तो वह उसके झांसे में आने के बजाए पुलिस, प्रशासन या सेना भर्ती मुख्यालय को शिकायत दे , जिससे कि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो सके। अभ्यर्थी अपने सही दस्तावेज लेकर रैली में आए। कोई अभ्यर्थी किसी अन्य के दस्तावेजों से भर्ती रैली में शामिल होता है तो उसके खिलाफ भी सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
17-04-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

No comments:

Post a Comment