Monday 23 April 2018

देश भर में राजस्थान पुलिस की आतंकवाद से निपटने की ट्रेनिंग सर्वश्रेष्ठ- एडीजी दासोत



सहरिया जाति के नवआरक्षी बैच की पासिंग आउट परेड़ सम्पन्न
सहरिया जाति के आरक्षियों के बैच की शानदार गतिविधियां देखकर सरकार का सपना साकार होते नजर आया। यह कहना है अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजीव दासोत का। दासोत ने सोमवार को किशनगढ़ की पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में सहरिया जाति के बैच की पासिंग आउट परेड़ की सलामी ली और उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले आरक्षियों को सम्मानित किया।
किशनगढ़ की पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित पासिंग आउट परेड़ के मुख्य अतिथि दासोत ने कहा कि अमूमन सहरिया जाति को काफी संकोची माना जाता है। कई बार सरकार ने इनके उत्थान के लिए प्रयास किए, भर्तियां निकाली लेकिन वह पूरी नहीं हो पाई। इस बार सरकार ने सहरिया जाति का बैच ही भर्ती करने के लिए राजस्थान पुलिस को निर्देश दिए थे। इसके तहत 136 लोगों को भर्ती किया गया। इसके बाद राजस्थान की सबसे पुरानी किशनगढ़ पुलिस ट्रेनिंग स्कूल को इनको तैयार करने का जिम्मा दिया। आज इनका प्रदर्शन देखकर मन अभिभूत हो गया। उन्होंने पीटीएस के स्टाॅफ की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि पूरा बैच परेड़, ड्रिल, टर्न आउट सहित अन्य गतिविधियों में पूरी तरह प्रशिक्षित है, इसका श्रेय पीटीएस स्टाॅफ को ही जाता है। उन्होंने पीटीएस के प्रशिक्षकों को नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देने की भी घोषणा की।
नवआरक्षी हर क्षेत्र में है प्रशिक्षित
दासोत ने कहा कि आज के समय में हम आतंकवाद, नई तकनीक का दुरूपयोग, विघटनकारी ताकतों सहित अन्य समस्याओं की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। इसके चलते इस बैच को भी इनसे निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। सभी प्रशिक्षुओं के कोर्स तक में इन्हें शामिल कर दिया गया है। राजस्थान आज पूरे देश में आतंकवाद निरोधक दल के प्रशिक्षण में अव्वल है। गुजरात के कमाण्डों भी यहां प्रशिक्षण के लिए आना चाह रहे हैं।
दिखाए हैरतअंगेज करतब
दासोत ने आज नवआरक्षियों की परेड़ की सलामी ली। इसके बाद नवआरक्षियों ने एक से एक हैरतअंगेज करतब दिखाए, जिसे देखकर हर किसी ने दांतों तले अंगुली दबा ली। मुख्य अतिथि दासोत ने लगभग 9 माह की ट्रेनिंग के दौरान विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित भी किया।
वर्चुअल क्लासरूम का उद्घाटन
समारोह के बाद नवनिर्मित वर्चुअल क्लाॅस रूम का उद्घाटन भी एडीजी दासोत के हाथों करवाया गया। दासोत ने कहा कि इस वर्चुअल क्लास रूम के जरिए सातों पीटीएस में लेक्चर दिलवाने की व्यवस्था रहेगी। इससे अच्छी फैक्लटी का सभी पीटीएस के प्रशिक्षणार्थियों को लाभ मिलेगा। पीटीएस के कमाण्डेंट निर्मल शर्मा ने समारोह में पीटीएस के इतिहास पर प्रकाश डाला।
सिलोरा कैम्पस में होगी पीसीसी
दासोत ने कहा कि सिलोरा कैम्पस का भी उन्होंने निरीक्षण किया जिसमें पाया कि वहां पर पीसीसी व रिफ्रेशर्स कोर्स आसानी से करवाए जा सकते हैं। कैम्पस में हजारों की संख्या में पेड़-पौधों ने भी उनका मनमोह लिया। उन्होंने कहा कि इस हरियाली युक्त कैम्पस का आगामी भविष्य में पूरा सदुपयोग किया जाएगा। यहां पीसीसी करवाने के लिए भी वह आदेश जारी करेंगे।
यह रहे मौजूद
मुख्य विधि प्रशिक्षक सिलोरा कैम्पस भूराराम खिलेरी ने बताया समारोह में अधिकांश पुलिस अधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। अजमेर रेंज आईजी मालिनी अग्रवाल, अजमेर जिला पुलिस कप्तान राजेन्द्र सिंह, जीआरपी एसपी सुनिल बिश्नोई, एएसपी ग्रामीण देवेन्द्र बिश्नोई, एएसपी सिटी भोलाराम यादव सहित अन्य पुलिस अधिकारी व अजमेर किशनगढ़ के गणमान्य लोग उपस्थित थे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
23-04-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

No comments:

Post a Comment