Thursday 29 June 2017

मलिक हाॅस्पिटल में चल रहे गर्भपात के गौरखधंधे का भण्डाफोड़

अविवाहित युवती का किया जा रहा था गर्भपात
अजमेर के गंज स्थित मलिक हाॅस्पिटल में पिछले लम्बे समय से चल अवैध गर्भपात के गौरखधंधे का गुरूवार को भण्डाफोड़ हो गया। चिकित्सा विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई अंजाम दी। हाॅस्पिटल में शास्त्रीनगर निवासी अविवाहित युवती का गर्भपात किया गया था। पुलिस ने पांच माह के भ्रूण को कब्जे में लेकर जेएलएन अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। शुक्रवार को मेडिकल ज्यूरिस्ट से उसका पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।
कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ रामलाल चैधरी ने बताया कि मलिक हाॅस्पिटल में गर्भपात के गौरखधंधे की पिछले लम्बे समय से सूचना मिल रही थी। आज अविवाहित युवती के गर्भपात की सूचना मिलते ही चिकित्सा विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंची लेकिन टीम की भनक लगते ही डाॅ राजेन्द्र मलिक और डाॅ साधना मलिक मौके से भाग छूटे। अस्पताल में केवल मात्र दो नर्सिंग स्टाॅफ मिले। डाॅ चैधरी ने कहा कि जब अस्पताल की जांच की गई तो लैबर रूम में भ्रूण पड़ा हुआ मिला। इस संबंध में जानकारी चाही गई तो अस्पतालकर्मियों ने गुमराह करने का प्रयास किया। इसके बाद पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुलाया गया।
छिपाते रहे युवती को
डाॅ चैधरी ने बताया कि जिस युवती का गर्भपात किया गया था। उसे बचाने में अस्पतालकर्मी लगे रहे लेकिन जैसे ही गंज थाने की टीम वहां पहुंची और सख्ती से पूछा तो उन्होंने अस्पताल परिसर में ही लैटी हुई युवती के बारे में बताया। पुलिस ने युवती से भी इस संबंध में पूछताछ की।
मुकदमा दर्ज
कार्यवाहक थानाधिकारी नरेन्द्र सिंह ने बताया कि चिकित्सा विभाग की शिकायत पर मलिक हाॅस्पिटल प्रबंधन के खिलाफ आईपीसी की धारा 315,318 और एमटीपी एक्ट की धारा 3 व 4 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस हाॅस्पिटल संचालक की भी तलाश कर रही है वहीं युवती को जनाना अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। महिला चिकित्सक से उसकी जांच करवाई जाएगी।
गर्भपात की दवाईयां भी बरामद
चिकित्सा विभाग के ड्रग  इंस्पेक्टर भी मौके पर पहुंचे। ड्रग इंस्पेक्टर ने मौके से गर्भपात की दवाईयां भी जप्त की है। उक्त दवाईयों का कोई बिल भी बरामद नहीं हुआ। इस संबंध में भी डाॅ राजेन्द्र मलिक से पूछताछ की जाएगी और कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।
सख्त हो कार्रवाई
गर्भपात जैसा घिनौना काम करने वालों के खिलाफ चिकित्सा विभाग और पुलिस को चाहिए की सख्त कदम उठाए। जिससे कि अवैध रूप से ऐसा काम करके मोटी रकम वसूलने वालों पर अंकुश लग सके। वर्तमान में भी शहर में कई मेडिकल स्टोर और निजी अस्पताल ऐसे हैं जो धडल्ले से यह घिनौना काम कर रहे हैं लेकिन आज दिन तक भी उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment