Thursday 29 June 2017

हेलमेट होगा तो ही कर सकेंगे पुलिस लाईन में एन्ट्री

दुर्घटना में कमी लाने के लिए एसपी की अनूठी पहल
अजमेर जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चैधरी ने दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने इसके मद्देनजर अब पुलिस लाईन में आने और जाने वालों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता के निर्देश दिए हैं। हेलमेट नहीं होने पर वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
मैंने पूर्व में ही ब्लाॅग के जरिए बताया था कि एसपी राजेन्द्र सिंह चैधरी हम सुधरेंगे, जग सुधरेगा तकनीक पर काम करते हैं। चैधरी ने फिर यह सिद्ध कर दिया। उन्होंने नियम दुसरों पर थापने से पहले अपने स्टाॅफ पर लागू किए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सड़क हादसों में होने वाली मौतों में अधिकांश युवाओं की है और हेलमेट नहीं होने के कारण होने की बात आंकडे़ बता रहे हैं। दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए उन्होंने अपनी ओर से यह पहल करने की ठानी। एसपी चैधरी ने कहा कि पुलिसकर्मियों के बाद स्कूली बच्चों पर भी सख्ती दिखाई जाएगी। बच्चों को नियमित रूप से हेलमेट लगाकर वाहन चलाने के लिए बाध्य किया जाएगा। इसके लिए बच्चों के परिजनों को भी पाबंद किया जाएगा। इसके बाद शहर में भी हेलमेट लगाकर वाहन नहीं चलाने वालों के खिलाफ सख्ती दिखाई जाएगी। जिससे कि दुर्घटना में होने वाली मौतें कम हो।
सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं होगा बर्दाश्त
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चैधरी ने गुरूवार को बाल वाहिनी स्थायी समिति की बैठक में निर्देश दिया कि किसी भी सूरत में बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ वह बर्दाश्त नहीं करेंगे। दोषी पाए जाने के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने स्कूल प्रबंधन को भी रोड़ सेफ्टी क्लब गठित करने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कहा कि 5 से 15 जुलाई तक यातायात संबंधी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्कूलों के बीच प्रतिस्पर्धा करवाई जाएगी। जो अच्छा प्रदर्शन करेगी उस स्कूल को पारितोषिक देकर सम्मानित भी किया जाएगा।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment