Sunday 4 June 2017

ध्यान दें, नहीं तो आपको भी लग सकता है चूना


रेलकर्मी के खाते से निकाले 2लाख 11 हजार रूपए

बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन के दौरान सावधानी हटी और दुर्घटना घटी वाली कहावत सिद्ध हो रही है। शनिवार शाम को रेलवेकर्मी के खाते से इसी तरह दो लाख 11 हजार रूपए निकाल लिए गए। पीड़ित ने रामगंज थाने में अपने साथ हुई ठगी की शिकायत दी है।
पीड़ित तबीजी निवासी रेलवेकर्मी शहाबुद्दीन ने बताया कि उसके बेटे मौहम्मद फारूख को एटीएम से दस हजार रूपए निकालने के लिए भेजा था। फारूख ने ब्यावर रोड़ सब्जी मण्डी के पास के स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के एटीएम से दस हजार रूपए निकाले थे। इस दौरान एटीएम के अंदर एक व्यक्ति ओर भी मौजूद था। उसने मौहम्मद फारूख को बातों में उलझाकर उसका एटीएम बदल दिया और इसकी उसे भनक भी नहीं लगने दी। जब घर पहुंचकर मोबाईल चैक किया तो खाते से 2 लाख 11 हजार रूपए साफ कर दिए गए। शहाबुद्दीन ने बताया कि उसके खाते से दस-दस हजार  तीन बार निकाले, इसके बाद 1 लाख रूपए अमन कुमार के खाते में ट्रांस्फर किए गए, फिर 13500 रूपए की आॅनलाईन शाॅपिंग की गई और अंत में जो 60 हजार रूपए बचे उसे भी अमन कुमार के खाते में ट्रांस्फर करके पूरा खाता साफ कर दिया गया। पीड़ित शहाबुद्दीन ने रामगंज थाना पुलिस को शिकायत दी है, जिसकी पुलिस जांच कर रही है।
फुटेज के आधार पर की जाएगी जांच
प्रशिक्षु आरपीएस अधिकारी गीता चैधरी ने बताया कि शहाबुद्दीन के खाते से रूपए निकलने की शिकायत मिली है। सोमवार को बैंक खुलने के बाद बैंक से स्टेटमेंट और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
ध्यान देने योग्य
स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक(कोटा) ज्ञानेन्द्र कुमार जैन ने बताया कियदि एटीएम का प्रयोग कर रहें है तो अंदर किसी भी व्यक्ति को नहीं रहने दें, पासवर्ड डालते समय भी नम्बर पर हाथ रखें, किसी को अपना एटीएम या पासवर्ड नहीं दें, एटीएम के उपर कभी भी पासवर्ड नहीं लिखें, बैंक का नाम लेकर यदि कोई भी फोन करे तो उसे कभी भी सही जानकारी नहीं दें क्योंकि बैंक कभी भी किसी ग्राहक से फोन पर कोई जानकारी नहीं मांगती है। ऐसा फोन आने पर तुरंत अपनी बैंक की शाखा में सम्पर्क करें।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment