Friday 25 May 2018

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, गर्म हवाएं हो सकती है जानलेवा

भारत मौसम विज्ञान विभाग, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने राजस्थान में 25 मई से 29 मई तक को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन पांच दिनों में आम दिनों की तुलना में अधिक गर्म हवाएं चलने और यह आमजन के लिए जानलेवा भी बताया है।
मौसम विभाग के अलर्ट के बाद राजस्थान पुलिस के राज्य आपदा प्रतिसाद बल एसडीआरएफ के एडीजी भगवान लाल सोनी ने आदेश जारी कर इस अलर्ट में विशेष ध्यान रखने की बात कही है। उन्होंने आदेश के जरिए कहा कि प्रदेश में इन पांच दिनों में सामान्य से अधिक गर्म हवाएं चलेंगी जो जनमानस के लिए जानलेवा सिद्ध हो सकती है। ऐसे में खास तौर से बच्चांे, बुजुर्गों व पशु धन को इससे बचाकर रखें।
यह ना करें
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज के प्रोफेसर डाॅ अनिल सामरिया ने बताया कि बाहर खुले में जाने से बचें। विशेष तौर से दोपहरे  में जब धूप तेज हो । यदि आवश्यक हो तो अपने आप को ढ़ककर जाएं। धूप के सीधे प्रयोग में नहीं आए। फ्रीज की और तली हुई वस्तुआंे का भी प्रयोग ना के बराबर करें।
यह है बचाव
डाॅ सामरिया कहते हैं कि इससे बचने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। प्यास नहीं होने पर भी हर थोड़ी देर में पानी पीएं। छाछ, नींबू पानी का भी प्रयोग करंे। यात्रा करने से बचें। यदि यात्रा करनी पड़े तो मुंह, नाक और कान ढ़ककर रहें। इसके बाद भी यदि तबियत बिगड़े तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। चिकित्सक की सलाह के बिना किसी भी दवाई का प्रयोग नहीं करें।
मेडिकल प्रबंधन को विशेष निर्देश
इस अलर्ट के चलते चिकित्सा विभाग को भी विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं। आपातकालीन विभाग में पूरी व्यवस्था रखने और मरीज को आते ही उपचार देने के लिए राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं। विभाग के अधिकारियों की मानें तो डाॅक्टर्स और नर्सिंग स्टाॅफ को पुरी तरह से अलर्ट कर रखा है जिससे कि समय पर ईलाज हो सके।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
25-05-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87








No comments:

Post a Comment