Saturday 16 June 2018

डीआरएम कश्यप ने सफाईकर्मियों के साथ जमीन पर बैठकर सुनी समस्याएं






सफाई अभियान में 500 लोगों ने की स्टेशन परिसर की सफाई
अजमेर के डीआरएम राजेश कुमार कश्यप ने शनिवार को अवकाश के दिन एक अनूठी मिसाल पेश की जिसकी हर किसी ने खुले कंठ से सराहना की। दरअसल कश्यप ने सफाई एवं श्रमदान अभियान के तहत रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नम्बर 1 पर जमीन पर बैठकर सफाईकर्मियों से वार्तालाप किया और उनकी परेशानियां जानी।
शनिवार को अजमेेर रेल मण्डल की ओर से रेलवे स्टेशन परिसर में विशाल सफाई व श्रमदान अभियान चलाया गया। इसके अन्र्तगत डीआरएम राजेश कुमार कश्यप, नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता, डीएसपी अदिति कांवट सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही विभिन्न संगठनों के सदस्यों ने टीमों के रूप में बंटकर रेलवे स्टेशन की सफाई की। इस दौरान डीआरएम कश्यप ने सफाईकर्मियों से जमीन पर बैठकर काफी समय तक बातचीत की जिसमें प्रमुख रूप से सफाई कार्य के समय आने वाली परेशानियां, रेलयात्रियों या रेलकर्मियों द्वारा दुव्र्यवहार के बारे में जानकारी ली। खास तौर से महिला सफाईकर्मियों से भी दुव्यर्वहार के संबंध में पूछा गया तो सभी ने भी ऐसी घटना से इंकार किया। इसके साथ ही भविष्य निधि व वेतन संबंधी समस्याएं सफाईकर्मियों ने डीआरएम कश्यप के सामने रखी। इस पर कश्यप ने वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जसराम मीणा, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर डी. बालाजी को 7 दिन में विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए, साथ ही भविष्य में ऐसी समस्या नहीं आए इसे सुनिश्चित करने की बात भी कही।
आमजन को संदेश देना उद्देश्य
डीआरएम कश्यप ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारतीय रेल का उपयोग करने वाले आमजन को स्वच्छता का संदेश देना है। जिससे कि वह कचरा इधर-उधर नहीं फैलाएं और रेल की सम्पत्ति को अपनी मानकर प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि अभियान में रेलवे के कर्मचारी-अधिकारी, मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठनों,एसोशियेशन के प्रतिनिधि-सदस्य, स्वयंसेवी संगठन, निरंकारी सेवा दल, स्काउट गाइड, सेवानिवृत रेल कर्मचारी संगठन, बह्मकुमारीज, नगर निगम, आरपीएफ व जीआरपी के कार्मिक सहित लगभग 500 से अधिक लोगों ने भाग लेकर सफाई कर श्रमदान किया । अभियान में शामिल सभी लोगों का आभार प्रकट किया गया।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987, 9351087614
16-06-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87



1 comment:

  1. Sir nice work,Nage NAGENDRA Prakash Sancheti ex Zrucc ex drucc member Nwr Jodhpur

    ReplyDelete