Friday 31 August 2018

तीन साल की मासूम से दुष्कर्म करने वाले दरिंदे को मृत्युदण्ड




पोक्सो कोर्ट ने एक माह के भीतर सुनाया एतिहासिक फैसला
नवीन वैष्णव अजमेर
राजस्थान के झुंझुनू जिले में अगस्त माह में तीन साल की मासूम को अपनी हवस का शिकार बनाने वाले वहशी दरिंदे को पोक्सो कोर्ट ने मृत्यु दण्ड की सजा से दण्डित करने की सजा सुनाई है। आरोपी बर्तन बेचने के बहाने पीड़िता की नानी के घर में घुसा था और उसके साथ दरिंदगी करके भाग छूटा था।
झुंझुनू जिले के मलसीसर गांव में 2 अगस्त को तीन साल की मासूम अपनी नानी के घर में अकेली खेल रही थी। इसी दौरान दौसा का रहने वाला विनोद बर्तन बेचने गांव में आया था। बच्ची को अकेला खेलते देख वह बाईक खड़ी करके घर में घुस गया और बच्ची के साथ दुष्कर्म करके उसे लहुलुहान हालत में छोड़कर भाग छूटा। आरोपी विनोद को घर से निकलते पीड़िता की नानी ने देख लिया। उसने आनन फानन में घर में जाकर देखा तो उसके होश फाख्ता हो गए। उसने चीख पुकार कर आरोपी को पकड़ने के लिए आस पड़ोसियों को कहा लेकिन तब तक वह भाग चुका था। इसके बाद पीड़िता को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। पुलिस ने मामला दर्ज करके आरोपी की तलाश की और आरोपी विनोद को दबोच भी लिया।
दिल की मरीज भी है मासूम
बताया जा रहा है कि मासूम चुरू जिले की रहने वाली है। उसे दिल की बीमारी होने के कारण ही वह जुलाई माह में अपनी नानी के यहां उपचार करवाने आई थी। घटना वाले दिन नानी अपने रिश्तेदार के यहां छाछ लेने गई थी और इसी अंतराल में आरोपी विनोद ने मासूम के साथ दुष्कर्म कर दिया।
नियमित सुनवाई
पोक्सो अदालत की न्यायाधीश नीरजा दाधीच ने मामले की नियमित सुनवाई करते हुए शुक्रवार को आरोपी विनोद को मृत्युदण्ड की सजा से दण्डित करने का आदेश जारी किया। पोक्सो कोर्ट खुलने के बाद यह ऐतिहासिक फैसला ही है कि एक माह के भीतर ही सुनवाई करके आरोपी को मृत्युदण्ड की सजा सुनाई गई।
ऐसे फैसलों से ही आएगी कमी
पिछले कुछ समय से दुष्कर्म की वारदातों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हर कोई चाहता है कि ऐसी वारदातें रूकें लेकिन यह रूकने का नाम नहीं ले रही है। वारदातें बढ़ने के कारण तो कई हैं लेकिन इन्हें रोकने में यदि किसी की अह्म भूमिका होगी तो ऐसे एतिहासिक फैसलों की ।इन फैसलों के बाद ही इस प्रवृति के लोग सुधर सकेंगे और मासूम बच्चियां ऐसा दंश झेलने से बच पाएंगी।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987, 9351087614
31-08-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

#नोट- आप भी मेरे नम्बर 9252958987 को आपके व्हॉट्सएप ग्रुप में जोड़ सकते हैं और खबरों से अपडेट बने रहिए।

No comments:

Post a Comment