Sunday 5 August 2018

आरएएस प्री परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न, नेटबंदी ने किया परेशान


नवीन वैष्णव@ अजमेर
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा 2018 का प्रदेश भर में आयोजन किया गया। इसमें कुल 75.80 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया। किसी भी परीक्षा केन्द्र से कोई भी गड़बड़ी की खबर फिलहाल नहीं मिल सकी है। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए आयोग के अध्यक्ष दीपक उप्रेती और सचिव पी सी बैरवाल की जितनी सराहना की जाए, उतनी कम है।
आयोग की ओर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार परीक्षा में सर्वाधिक अभ्यर्थियों की उपस्थिति संख्या टौंक में 85.90 रही जबकि सबसे कम उदयपुर में 60.21 रही। बात अगर अजमेर की करें तो यहां भी केवल मात्र 60.57 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान काफी सख्ती देखी गई। जो नियम आयोग की ओर से निर्धारित किए गए थे। उन सभी नियमों की पालना करवाई गई। कई महिला अभ्यर्थियों के कुर्ते की बाहें काटने की भी खबरें प्रदेश भर से मिली।
रविवार और फिर नेटबंदी 
रविवार का दिन यानि अवकाश और फिर उपर से नेटबंदी की मार। मानों हर किसी को यह जमकर खली। सभी ने जिला प्रशासन और आयोग को कोसने में कहीं कमी नहीं छोड़ी। आमजन ही नहीं बल्कि राजपत्रित अधिकारियों ने भी नेटबंदी के निर्णय पर खासा रोष जताया। आपको बता दें कि एक ओर तो सरकार डिजिटल इंडिया की बात करती है वहीं दुसरी ओर नेटबंदी करके आमजन को हैरान कर रही है। इसके कारण डिजिटल ट्रांजेक्शन के साथ ही बच्चों की पढ़ाई  सहित नेट से जुड़े कई अन्य काम भी प्रभावित हुए।
निकालना चाहिए ओर उपाय
गृह विभाग को चाहिए कि हर परीक्षा में नेटबंदी करके लाखों लोगों को परेशान करने की बजाय कोई ओर उपाय निकालना चाहिए। राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल की परीक्षा से शुरू हुआ यह दंश ऐसा नहीं हो कि हर परीक्षा में आमजन को झेलना पड़े। नेटबंदी पर एक बोर्ड अधिकारी ने अच्छा तंज भी कसा था कि बोर्ड की परीक्षाओं में भी लाखों अभ्यर्थी बैठते हैं यदि बोर्ड भी यह परिपाटी शुरू कर दे तो कैसा रहेगा? विभाग को इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।
नहीं थी उम्मीद
अभ्यर्थियां की प्रश्न पत्र को लेकर प्रतिक्रिया मिली जुली रही। कुछ ने प्रश्न पत्र को कठिन तो कुछ ने सरल बताया। वहीं अधिकांश अभ्यर्थियों का यही कहना रहा कि उन्हें उम्मीद ही नहीं थी कि 5 अगस्त को उनकी परीक्षा हो सकेगी, लेकिन आयोग के अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने पद संभालते ही जिस तरह की रणनीति बनाई, उसी का नतीजा है कि परीक्षा सही समय पर और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो सकी।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987, 9351087614
05-08-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

#नोट- आप भी मेरे नम्बर 9252958987 को आपके व्हॉट्सएप ग्रुप में जोड़ सकते हैं और खबरों से अपडेट बने रहिए।

No comments:

Post a Comment