Wednesday 22 March 2017

17 माह का बच्चा और महिला मिली स्वाईन फ्लू पाॅजिटिव


स्वाईन फ्लू का मर्ज अजमेर में बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार को अजमेर में एक डेढ साल का बच्चा और एक महिला स्वाईन फ्लू पाॅजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही स्वाईन फ्लू पीड़ितों का आंकडा बढ़कर आठ हो गया है। स्वाईन फ्लू के बढ़ते मामलों से चिकित्सा विभाग भी चिंतित है।
अजमेर में अब तक आठ रोगी स्वाईन फ्लू पाॅजिटिव पाए गए हैं वहीं दो संदिग्धों व एक कर्नाटक निवासी जायरीन की मौत हो चुकी है। स्वाईन फ्लू के बढ़ते मामलों के बाद चिकित्सा विभाग की नींद उड़ी हुई है। विभाग ने सभी अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में एलाईजा किट भेजकर संदिग्ध रोगियों को दिया जा रहा है साथ ही नियमित रूप से काउंसलिंग भी की जा रही है। स्वाईन फ्लू पाॅजिटिव मरीज के परिजन व आस-पास के लोगों की भी जांच की जा रही है। पाॅजिटिव मिले डेढ साल के घूघरा निवासी बच्चे और कुंदननगर निवासी महिला को जेएलएन अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज दिया जा रहा है।
कम रोग प्रतिरोधक क्षमता है कारण
स्वाईन फ्लू के बढ़ते मर्ज पर जब मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ के.के. सोनी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि एच 1 वन 1 वायरस कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों पर ज्यादा असर डालता है। बच्चे, गर्भवती महिलाएं और वृद्ध इनमें प्रमुख है। उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव के साथ ही सर्दी, जुकाम और बुखार होने पर व्यक्ति तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। यदि इस बीमारी का प्राथमिक तौर पर इलाज शुरू कर दिया जाता है तो इस पर कन्ट्रोल किया जा सकता है।
तापमान का बढ़ना फायदेमंद
डाॅ के.के. सोनी ने कहा कि स्वाईन फ्लू का वायरस ना तो मरता है और ना ही इसे नष्ट किया जा सकता है। बढ़ते तापमान के साथ लेकिन इसका असर कम हो जाता है। उन्होंने कहा कि बढ़ते तापमान को देखते हुए ऐसा लगता है कि जल्द ही स्वाईन फ्लू का मर्ज कम हो जाएगा और लोगों को राहत मिलेगी।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment