Tuesday 28 March 2017

देवनानी ने आखिर रख ही लिया सिंधी समाज का मान


अजमेर उत्तर विधायक और शिक्षा राज्य एवं पंचायतीमंत्री वासुदेव देवनानी ने आखिर सिंधी समाज का मान रख ही लिया और चेटीचण्ड के जुलूस में जिला प्रशासन से डीजे की अनुमति दिलवा दी। एडीएम सिटी अरविंद सेंगवा ने लिखित में इसके लिए अनुमति दी है।
जिला कलक्ट्रेट में गत 18 मार्च को शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल, जिला कलक्टर की मौजूदगी में चेटीचण्ड के जुलूस को लेकर बैठक हुई। बैठक में जिला कलक्टर गौरव गोयल ने चेटीचण्ड के जुलूस में डीजे नहीं बजाने की बात उठाई। जिस पर किसी ने भी आपत्ति दर्ज नहीं करवाई और गोयल ने मीडिया को प्रेस विज्ञप्ति भेजकर भी इसकी जानकारी दी थी। दुसरे दिन अखबार में जुलूस में डीजे नहीं बनजे की खबर ने सिंधी समाज के लोगों की बैचेनी बढ़ा दी। समाज के लोग अपनी संस्था के पदाधिकारियों पर डीजे की अनुमति दिलवाने के लिए दबाव ब
मेरी क्या गलती?
उक्त आदेश जारी करने के बाद जब एडीएम सिटी अरविंद संेगवा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सिंधी समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद कलक्टर साहब से वार्तालाप किया गया। कलक्टर साहब के आदेश देने पर ही उन्होंने यह पत्र जारी किया। उन्होंने कहा कि जिस दिन पहली बार बैठक हुई उसमें तो वह मौजूद भी नहीं थे, इसके बावजूद कुछ लोग उनकी गलती के कारण डीजे प्रतिबंधित होने की बात कह रहे हैं जो गलत है।
गलत नहीं थी भावना
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने भी जुलूस में डीजे प्रतिबंधित करने का निर्णय इस लिए लिया कि उन्हें बताया गया कि जुलूस में कई लोग उलूल जुलूल गानें भी चलाते हैं जिससे युवतियां और महिलाएं शर्मसार होती है। सिंधी समाज के आराध्य देव झूलेलाल के जुलूस में इस तरह के गानों से माहौल खराब नहीं हो, इसी भावना को लेकर कलक्टर ने डीजे के प्रतिबंध करने के आदेश दिए थे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com
नाने लगे। संस्था के पदाधिकारियों ने देवनानी से मिलकर समाज के लोगों की पीड़ा बताई। समाज के लोगों ने देवनानी को यहां तक कहा कि सिंधी मंत्री के होते हुए अजमेर जैसे सिंधी बाहुल्य क्षेत्र में बिना डीजे के चेटीचण्ड का जुलूस निकाला गया तो भविष्य में भी यही परिपाटी हो जाएगी और सिंधिंयों का मान भी शहर में घट जाएगा। देवनानी ने भी समाज के लोगों की बात रखते हुए पुनः जिला कलक्टर गौरव गोयल से डीजे की अनुमति देने के संबंध में बात की। इसके बाद सोमवार शाम को कलक्ट्रेट में बैठक करके एडीएम सिटी अरविंद सेंगवा ने पत्र जारी कर डीजे बजाने की अनुमति प्रदान की। इससे समाज के लोगों में हर्ष की लहर दौड़ गई। एडीएम का पत्र सिंधी समाज के व्हाॅटसएप ग्रुप और एक दुसरे को भेजकर खुशी जताई गई।

No comments:

Post a Comment