Tuesday 21 March 2017

उर्स में आने वाले किन्नरों के लिए निकला तुगलकी फरमान


विश्व प्रसिद्ध सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती साहब के 805वें उर्स का आगाज 24 मार्च से होने जा रहा है। जिसमें दुनियाभर से लाखों की संख्या में जायरीन अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह में जुटेंगे। इन्हीं जायरीनों के बीच देशभर से किन्नर भी ख्वाजा साहब की बंदिगी के लिए उर्स के दौरान अजमेर पहुंचते हैं। लेकिन इस वर्ष प्रशासन की ओर से किन्नरों के लिए एक तुगलकी फरमान जारी किया गया है। जिसमें सभी होटल व गेस्ट हाउस मालिकों से कहा गया है कि यहां आने वाले किन्नरों को कमरे नहीं दिए जाए।
प्रशासन ने बताया यह कारण
अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर और मेला मजिस्ट्रेट अरविंद सेंगवा ने बताया कि मीटिंग के दौरान यह बात सामने आई थी कि यहां आने वाले किन्नरों के कारण सड़क यातायात प्रभावित होता है। वे होटलों और गेस्ट हाउस की खिड़कियों पर सजकर खड़े रहते है और आने जाने वाले लोगों से ईशारे करते हैं। जिसके कारण सड़कों पर जमघट लग जाता है। इससे पुलिस को यातायात संभाालने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके चलते किन्नर को होटल के फ्रंट के कमरे नहीं देने के लिए कहा गया है, जिससे कि व्यवस्थाएं बनी रहे।
चढ़ाई जाती है चादर
दरगाह के खादिम बताते है कि किन्नर बड़ी संख्या में उर्स के दौरान अजमेर आते है। इनके कई समूहों की ओर से ख्वाजा साहब के दरबार में चादर भी चढ़ाई जाती है। इस समुदाय की सूफी संत में काफी आस्था है। इसलिए उर्स प्रारंभ होने से कई दिन पूर्व ही इनका यहां पहुंचना प्रारंभ हो जाता है। पूरे उर्स के दौरान देशभर से आने वाले किन्नर यहीं रहते है।
दिए गए है सख्त निर्देश
प्रशासन की ओर से उर्स के दौरान ड्यूटी पर रहने वाले पुलिसकर्मियों को निर्देश भी दिए गए है कि किसी भी प्रकार के उत्पात से सख्ती से निपटा जाए। साथ ही सुरक्षा को देखते हुए सभी किन्नरों व आने वालें अन्य जायरीनों के पहचान पत्रों को भी अच्छे से चैक किया जाए। इसी प्रकार के निर्देश होटल संचालकों के लिए भी जारी किए गए है।
ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी
इस बार उर्स में ड्रोन कैमरे के जरिए चप्पे-चप्पे की निगरानी रखी जाएगी। साथ ही पांच हजार पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे जो आठ-आठ घंटे की शिफ्ट से सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे। गौरतलब है कि पूर्व में भी दरगाह में बम ब्लाॅस्ट हो चुका है साथ ही दरगाह क्षेत्र में कई बार आतंकी भी रूक कर गए हैं। इसके चलते पुलिस अधिकारी कोई सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर रहे हैं।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment