Tuesday 14 March 2017

अजमेर मंे फिर पांव पसार रहा स्वाईन फ्लू, एक संदिग्ध रोगी की मौत


अजमेर शहर में स्वाईन फ्लू के बढ़ते मामलों ने चिकित्सा विभाग की नींद उड़ा दी है। वहीं मंगलवार सुबह स्वाईन फ्लू के संदिग्ध  रोगी की मौत हो जाने से चिकित्सा विभाग में हडकम्प मचा हुआ है। विभाग के अधिकारियों ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। 
अजमेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ के.के. सोनी ने बताया कि स्वाईन फ्लू रोग के संदिग्ध मरीज कुंदननगर निवासी 30 वर्षीय पंकज की सुबह मौत हो गई। पंकज के फेंफडों में पानी भरा हुआ था और वह आदतन शराबी भी था। उसे जेएलएन अस्पताल के संक्रामक रोग में भर्ती कर इलाज दिया जा रहा था।
टेमी फ्लू नहीं मिली इसलिए मौत!
अधिकारिक सूत्रों की मानें तो पंकज को टेमी फ्लू दवा नहीं दी गई। इसके चलते उसकी मौत होे गई। हालांकि पंकज की मौत के बाद उसकी स्वाईन फ्लू रिपोर्ट भी नेगेटिव आ गई लेकिन यदि चिकित्सकों और स्टाॅफ ने पंकज को टेमी फ्लू दवा नहीं दी तो यह भी गंभीर मामला है। 
दो नए पाॅजिटिव मिले
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ के.के. सोनी ने कहा कि आज ही 2 नए मामले ओर सामने आए हैं। आशागंज और श्रीनगर रोड  के दोनों युवक जांच में स्वाईनफ्लू पाॅजिटिव पाए गए हैं। दोनों को जेएलएन अस्पताल में भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है। डाॅ सोनी ने यह भी कहा कि मौसम के बदलाव के कारण ही स्वाईन फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं। इसके चलते सभी पीएचसी, सीएचसी और मेडिकल काॅलेज के अधीन आने वाले अस्पतालों को निर्देशित किया है कि वह ओपीड़ी में स्क्रीनिंग करे। उन्होंने कहा कि सभी अस्पताल और डिस्पेंसरियों में टेमी फ्लू दवा उपलब्ध करवा दी गई है।
यह है लक्षण
फिजिशियन डाॅ अनिल सामरिया ने बताया कि मौसम के बदलाव से इन्फलूएंजा वायरस सक्रिय हो जाता है जिससे नाक का बहना, सिर में दर्द, खांसी, बुखार, थकान होना सहित अन्य लक्षण नजर आते हैं। इन लक्षणों के होने पर चिकित्सक की सलाह लें। डाॅ सामरिया ने यह भी कहा कि इससे बचाव के लिए सर्दी से बचाव करें, खूब पानी पीएं और आराम करें।
नवीन वैष्णव (पत्रकार)
अजमेर
9252958987

No comments:

Post a Comment