Thursday 23 March 2017

जीआरपी- रेलवे की पहल देश में मचाएगी धूम


अजमेर रेलवे प्रशासन और जीआरपी ने रेलयात्रियों को जागरूक करने के लिए गुरूवार से पहल शुरू की है। इस पहल के तहत रेलयात्रियों को जागरूक करने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन पर एनीमेशन वाले विडियो दिखाए जाएंगे। इस पहल का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करवाना है।
मण्डल रेल प्रबंधक पुनित चावला और जीआरपी पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ने एलईडी स्क्रीन का लैपटाॅप का बटन दबाकर उद्घाटन किया। डीआरएम चावला ने बताया कि 10 फीट लम्बी और 14 फीट चैड़ी एलईडी स्टेशन पर लगाई गई है। बड़ी स्क्रीन लगाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि हर रेलयात्री का ध्यान आकर्षित कर सकें। इस स्क्रीन पर जहरखुरानी से बचाव के तरीके, लावारिस वस्तुओं से दुरी रखने, स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेल व प्लेटफाॅर्म पर सफाई रखने, छत पर यात्रा करने से होने वाले एक्सीडेंट, चलती ट्रेन में चढ़ने से होने वाले हादसे, बिना टिकट यात्रा करने पर जेल जाने, ज्वलनशील पदार्थ रखने से ट्रेन में होने वाले खतरों और प्लेटफाॅर्म व ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी एनीमेशन विडियो के जरिए प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य है कि रेल में यात्रा करने वाले व्यक्ति के साथ कोई घटना घटित ना हों और वह अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच सके। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार यह प्रयोग अजमेर में किया जा रहा है, यदि इसके अच्छे परिणाम आते हैं तो अन्य रेलवे स्टेशन पर भी लगाने के लिए रेलवे बोर्ड को लिखा जाएगा।
मुख्य किरदार अदिति
डीआरएम पुनित चावला ने बताया कि इस योजना की मुख्य किरदार जीआरपी की डीएसपी अदिति कांवट है। कांवट ने ही इस योजना के संबंध में उन्हंे विस्तार से जानकारी दी और इससे होने वाले फायदों की जानकारी दी। इसके बाद सीनियर डीसीएम जसराम मीणा को उनके साथ लगाया गया उन्होंने भी अदिति कीयोजना के संबंध में मदद की। डीआरएम चावला ने कहा कि अदिति के जज्बे को उन्होंने सबके सामने भी सलाम किया और उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा भी समारोह में की है।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment