Tuesday 23 May 2017

पुलिस गार्ड के निरीक्षण में घोर लापरवाही हुई उजागर

एसपी का गार्ड मिला अलर्ट, 33 गैरहाजिर
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने अपने चिर परिचित अंदाज  में मंगलवार को शहर के विभिन्न स्थानों व अधिकारियों के यहां लगाई गई पुलिस गार्ड की चैकिंग के आदेश दिए। जब गार्ड की चैकिंग  की गई तो घोर लापरवाही उजागर हुई। केवल एसपी का गार्ड अलर्ट मिला बाकि 33 गार्ड गैरहाजिर मिले।
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने पुलिस निरीक्षक नागरमल कुमावत को शहर के विभिन्न स्थानों पर लगाई गई पुलिस गार्ड का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जब कुमावत निरीक्षण पर निकले तो उन्होंने पाया कि अधिकांश स्थानों पर गार्ड गायब है तो कहीं पर बिना हथियारों के केवल मात्र टाईम पास किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए पुलिसलाईन के रोजनामचे के अनुसार 33 पुलिस के गार्ड गैरहाजिर मिले। कई तो ऐसे स्थान थे जहां से गैरहाजिर होना पुलिस के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता था। वहीं कई स्थानों पर गार्ड मिली तो सही लेकिन सोते हुए या फिर मोबाईल से खेलते हुए।
जेल की सुरक्षा पर फिर सवाल
सीआई नागरमल कुमावत के निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय कारागृह की सुरक्षा पर भी सवालिया निशान खड़े हुए हैं। उन्होंने रोजनामचे में लिखा कि जेल की सुरक्षा व्यवस्था बिलकुल भी सही नहीं है। मुख्य गेट पर आरएसी का संतरी गुम मिला, द्वितीय गेट पर भी कोई नहीं था एक महिला आरएसी की काॅन्सटेबल बैठी थी जिसका ध्यान पूरी तरह मोबाईल में था।
वरिष्ठ अधिकारियों के गार्ड भी गुम
इस औचक निरीक्षण में सामने आया कि वरिष्ठ अधिकारियों के गार्ड भी गुम है। हाईकोर्ट जज महेन्द्र माहेश्वरी, संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा, आईजी मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर गौरव गोयल, जिला एवं सैशन न्यायाधीश विष्णुदत्त शर्मा सहित अन्य की गार्ड भी गैरहाजिरी थी। जिनकी गैरहाजिरी दर्ज कर दी गई।
नौकरी में एडजस्टमेंट
राजस्थान पुलिस के अधिकारी ने बताया कि सभी स्थानों पर गार्ड का यही हाल होता है, हालांकि इसे सुधारना आवश्यक भी है। उन्होंने कहा कि जहां भी गार्ड लगाई जाती है सभी एक दुसरे से एडजस्ट करके नौकरी करते हैं। दो दिन एक गैर हाजिर होता है तो दो दिन दुसरा। इस तरह से काम करके सरकार को चूना लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के निरीक्षण से ही लोग नौकरी से जी चुराने से बच सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गार्ड में लगने के लिए पुलिस लाईन के आरआई की आवभगत भी करते हैं।
की जाएगी कार्रवाई
इस पूरे मामले पर जब जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चैधरी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि काफी लापरवाही सामने आई है। सभी गैर हाजिर पुलिसकर्मियों की लापरवाही की गंभीरता को देखते हुए विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment