Saturday 27 May 2017

सिक्ख युवकों से मारपीट मामले में एसपी ने की त्वरित कार्रवाई

सरपंच सहित तीन आरोपी गिरफ्तार,एक काॅन्सटेबल लाईनहाजिर
अजमेर जिले के चैनपुरा गांव में गुरूद्वारे के लिए अन्न मांगने गए सिक्खों की बेरहमी से पिटाई कर विडियो वायरल करने के मामले में जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चैधरी ने त्वरित कार्रवाई की है। मामले में सरपंच सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं मौके पर मौजूद एक काॅन्सटेबल को लाईन हाजिर किया है। मामले की विभागीय जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूरण सिंह भाटी को सौंपी गई है।
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चैधरी ने बताया कि चैनपुरा गांव में हरिद्वार के गुरूद्वारे के लिए अन्न मांगने अलवर खैरथल के सिक्ख समाज के कुलदीप सिंह, हरपाल सिंह और मलकीत सिंह गए थे। यहां पर कुछ लोगों ने सिक्ख युवकों की बोलेरो को रूकवाकर उनके साथ मारपीट की और इसका विडियो बनाकर सोशल मीडिया के जरिए वायरल किया। इस घटना के बाद सिक्ख समाज में गहरा रोष व्याप्त था। शनिवार को पीड़ित युवकों की ओर से नसीराबाद सदर थाने में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया साथ ही आरोपी चैनपुरा सरपचं रामदेव सिंह रावत, श्रवण सिंह रावत और राजू सिंह रावत को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि विडियो के आधार पर अन्य आरोपियों की तलाश भी की जा रही है। उक्त मामले की जांच नसीराबाद उपाधीक्षक जगदीश  राव को सौंपी गई है।
सिपाही लाईन हाजिर
बताया जा रहा है कि नसीराबाद सदर थाने का सिपाही बुद्धाराम मौके पर मौजूद था लेकिन वह सिक्ख युवकों को पीटने से  नहीं बचा सका। इससे बुद्धाराम को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए एसपी राजेन्द्र सिंह चैधरी ने तुरंत प्रभाव से लाईन हाजिर करने के आदेश दिए हैं। एसपी चैधरी ने कहा कि मामले की विभागीय जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूरण सिंह भाटी को सौंपी गई है। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
धर्म से जुड़े हैं
पीड़ित पक्ष ने बताया कि वह देश भर में गुरूद्वारे के लिए अन्न एकत्रित करते हैं। धर्म से जुड़े होने के कारण वह इस मामले में कोई कार्र्रवाई नहीं चाहते थे क्योंकि ऐसा करने से उन्हें अन्य जगहों से अन्न एकत्रित करने में परेशानी होती। इस विडियो के वायरल  होने के बाद समाज और उनकी धार्मिक संस्थाओं ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाकर कार्रवाई करवाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि यदि कार्रवाई हो जाएगी तो भविष्य में ऐसी घटना की  पुनरावृति नहीं हो पाएगी। सभी के दबाव के चलते उन्होंने मुकदमा दर्ज करवाया और पुलिस ने भी तुरंत आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।
पंजाब के मुुख्यमंत्री का भी हस्तक्षेप
मामला सामने आने के बााद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी घटना की कडे़ शब्दों में निंदा की थी और उन्होंने राजस्थान की  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से आरोपियों की तुरंत गिरफ्तातरी करवाने की मांग की थी। सीएम राजेे ने भी उन्हें आश्वस्त किया था कि किसी भी सूरत में आरोपी बख्शे नहीं जाएंगे।
गहरा सकता था मुद्दा
सिक्ख युवकों से मारपीट का विडियो वायरल होने के बाद सिक्ख समाज में गहरा रोष व्याप्त हो गया था।  उक्त मामले में यदि जल्द ही कार्रवाई नहीं की जाती तो यह मुद्दा देश भर में गहरा सकता था लेकिन जिला पुलिस अधीक्षक ने इस मामले में जरा भी ढिलाई नहीं बरतते हुए तुरंत कार्रवाई की। इससे सिक्ख समाज के लोग  शांत हो जाएंगे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment