Friday 5 May 2017

स्थानीय डाॅक्टर्स को पछाड़कर जेएलएन अस्पताल अधीक्षक बने डाॅ मल्होत्रा


सुपर स्पेशलिटी को बढ़ावा देना रहेगा प्राथमिकता
जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के अधीक्षक पद दौड़ में शामिल सभी स्थानीय  चिकित्सकों को पछाड़ते हुए किडनी रोग विशेषज्ञ डाॅ विनय कुमार मल्हौत्रा अधीक्षक बने हैं। मल्होत्रा वर्तमान में जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में सेवाएं दे रहे हैं।
राज्य सरकार ने आदेश जारी कर जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर अस्पताल के अधीक्षक के पदों पर नियुक्ति कर दी है। अजमेर के जेएलएन अस्पताल का अधीक्षक जयपुर निवासी और एसएमएस अस्पताल में ही लम्बे समय से सेवाएं दे रहे डाॅ विनय कुमार मल्होत्रा को बनाया है। डाॅ मल्होत्रा ने दुरभाष पर जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने एमबीबीएसएस और एमडी एमएमएस मेडिकल काॅलेज से ही की। इसके बाद यहीं सेवाएं दी। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी बढ़ावा उनकी प्राथमिकता रहेगी। मरीजों के इलाज पर पूरा ध्यान देना, साफ-सफाई, मरीजों से अच्छा व्यवहार और मुख्यमंत्री दवा और जांच योजना का मरीजों को लाभ दिलवाने पर भी विशेष ध्यान देंगे।
नेताओं की नहीं चली
अस्पताल में जैसे ही डाॅ मल्होत्रा के आदेश जारी होने की खबर मिली तो किसी के भी यह बात गले नहीं उतरी। हर कोई सोचने पर मजबूर हो गया कि आखिर डाॅ मल्होत्रा को अजमेर अधीक्षक कैसे लगाया गया। कई डाॅक्टर्स ने तो यह तक कहा कि यहां के नेताओं में दम नहीं होने के कारण ही बाहरी डाॅक्टर को अधीक्षक बनाया गया है। अधीक्षक तो हमेशा से ही स्थानीय को लगाया जाता है जिससे कि अस्पताल प्रबंधन और शहर के लोगों के बीच में तालमेल बना सके।
बदलेगी व्यवस्थाएं
राज्य सरकार ने जिस तरह डाॅ मल्होत्रा को अजमेर अस्पताल में तैनात किया है। इससे साफ जाहिर होता है कि सरकार भी विभिन्न प्रकरणों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारना चाहती है। डाॅ मल्होत्रा के आने से किड़नी रोग विभाग स्थापित होगा और अन्य सुपर स्पेशलिटी वार्ड भी बनेंगे। वहीं बताया जाता है कि डाॅ मल्होत्रा अपने काम के प्रति पूर्ण इमानदारी बरतते हैं तो इसका मतलब वह अस्पताल के डाॅक्टर्स या अन्य स्टाॅफ से भी पूरा काम लंेगे और भ्रष्टाचार के लगे आरोपों से भी अस्पताल को छुटकारा दिलवाएंगे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment