Friday 5 May 2017

तो अब हिमांशु गुप्ता बनाएंगे अजमेर को स्मार्ट!


77 आईएएस और 46 आईपीएस का तबादला, राजेन्द्र सिंह होंगे एसपी अजमेर
अजमेर को स्मार्ट बनाने में कोई प्रभावी भूमिका नहीं निभा पाने पर कार्मिक विभाग ने प्रियव्रत पांडया को हटाकर इसकी जिम्मेदारी युवा एवं ऊर्जावान आईएएस हिमांशु गुप्ता को दी है। गुप्ता नगर निगम के आयुक्त भी रहेंगे। जबकि पांडया को अजमेर में ही रखते ही अतिरिक्त संभागीय आयुक्त पद पर तैनात किया है।
काफी लम्बे समय से जिस लम्बी तबादला सूची का इंतजार किया जा रहा था। शुक्रवार को कार्मिक विभाग ने 77 आईएएस और 46 आईपीएस की सूची जारी कर दी। इसमें 13 जिलों के कलक्टर को भी बदला गया है। अजमेर में नगर निगम के आयुक्त पद पर रहते हुए कोई खास काम नहीं कर पाने के कारण प्रियव्रत पांडया को भी यहां से हटाकर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त बनाया है। इनके स्थान पर वर्ष 2012 बैच के मूल रूप से लुधियाना के रहने वाले हिमांशु गुप्ता को निगम का आयुक्त बनाया गया है और साथ ही उनको अजमेर स्मार्ट सिटी प्राईवेट लिमिटेड का भी मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। गुप्ता वर्तमान में अलवर यूआईटी के सचिव पद पर तैनात हैं। अलवर के कामकाज से प्रभावित होकर ही उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। अजमेरवासियों को भी अब ऊर्जावान गुप्ता के आने से शहर के स्मार्ट बनने की उम्मीद जगेगी। नहीं तो अब तक कांग्रेस ही नहीं बल्कि शहरवासी भी यही सवाल करते नजर आते हैं कि शहर केवल कागजों में ही स्मार्ट बना है, आखिर वाकई स्मार्ट कैसे बनेगा और कब बनेगा?
इन जिलों के कलक्टर बदले
विभाग की सूची में बीकानेर, जालौर, जोधपुर, जैसलमेर, झुंझुनू, कोटा, पाली, सीकर, उदयपुर, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, अलवर, नागौर, बाड़मेर, बूंदी जिलों के कलक्टर भी बदले गए हैं। इसके साथ ही पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के महानिरीक्षक नन्नूमल पहाड़िया के स्थान पर डाॅ राजेश शर्मा को लगाया गया है जबकि उन्हें कृषि विपणन का निदेशक व पदेन संयुक्त सचिव लगाया है। मोडूदान देथा को राजस्व मण्डल में सदस्य नियुक्त किया गया है।
राजेन्द्र सिंह होंगे अजमेर एसपी
अजमेर की बिगड़ी कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ जिला पुलिस अधीक्षक रहे राजेन्द्र सिंह को अजमेर लगाया है। राजेन्द्र सिंह प्रमोटिव आईपीएस है और खासे अनुभव भी हैं। राजेन्द्र सिंह  पुलिस हेडक्वार्टर में क्राईम ब्रांच के एसपी, कोटा ग्रामीण के एसपी भी रह चुके हैं। संभवतया राजेन्द्र सिंह के अजमेर लगने से यहां की व्यवस्थाएं सुधर जाए और आमजन को राहत मिले।
इन जिलों के एसपी बदले
कार्मिक विभाग ने अजमेर, भरतपुर, जोधपुर ग्रामीण, गंगानगर, कोटा शहर, कोटा ग्रामीण बीकानेर, श्रीगंगानगर, सिरोही, बांसवाड़ा, जीआरपी, झुंझुनू, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, जालौर, हनुमानगढ़, सवाई माधोपुर, राजसमंद, झालावाड़, बूंदी के एसपी को भी बदला है।
जमे रहेंगे गौरव गोयल
अजमेर जिला कलक्टर गौरव गोयल ने अच्छे कार्य करके मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को दिखा दिया है कि उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई उस पर पूरी तरह खरे उतरे हैं। इसको लेकर ही इस तबादला सूची में उनका नाम शामिल नहीं है। अगले कुछ समय तक भी गोयल को नहीं छेड़ा जाएगा। गोयल की शक्ति को बढ़ाने के लिए ही युवा निगम आयुक्त गुप्ता को लगाया गया है। जिससे कि दोनों मिलकर अजमेर को स्मार्ट बनाएं।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
92529589887
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment