Wednesday 3 May 2017

एयरपोर्ट के नाम पर मचा हुआ है बवाल



अजमेर के मार्बल नगरी किशनगढ़ में बनाए जा रहे एयरपोर्ट के नाम को लेकर जमकर बवाल मचा हुआ है। हर कोई या तो अपने ईष्ट या कोई तर्क देकर नाम सुझा रहा है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर तो मानों जंग सी छिड़ी हुई है।
अजमेर के मार्बल नगरी किशनगढ़ के एयरपोर्ट पर जब से पहला चार्टर प्लेन उतरा है तब से हर कोई यहां के नाम को लेकर उलझ रहा है। अजमेर में ही नहीं बल्कि पूरे जिले और यहां तक की आस-पास के जिलों में भी इसके नाम को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है। हर कहीं लोग अपना नाम बताकर उसके पीछे तर्क देना शुरू कर देते हैं। लोगों ने तो इस पर पोलिंग भी शुरू करवा दी है और लोग एक दुसरे को भेजकर अपने नाम का एयरपोर्ट बनवाने के लिए अधिक से अधिक वोट करने की मांग कर रहे हैं। अजमेर शहर के एक वरिष्ठ वकील साहब ने भी अपने फेसबुक पेज पर ख्वाजा साहब के नाम से एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव रखा तो उनकी पोस्ट पर भी लोगों में जमकर वाद विवाद हुए। एक महाशय ने तो यहां तक कह दिया कि अपने घर में क्या होगा यह तो तय कर नहीं पाते और यहां एयरपोर्ट का नाम तय करने चले हैं। यह तो बात हुई वकील साहब की पोस्ट की लेकिन यही हाल फेसबुक पर अन्य पोस्ट और कई व्हाॅटसएप ग्रुप में भी यही चर्चा चल रही है। अब इन बुद्धिजीवियों को कौन समझाए कि उनके पोलिंग करने, जिला कलक्टर को ज्ञापन देने या सोशल मीडिया पर रिएक्शन देने से एयरपोर्ट का नाम सलेक्ट नहीं होगा। आपको बता दें कि लोगों की इस प्रतिक्रियाओं के बारे में जब एयरपोर्ट के महाप्रबंधक संजीव जिंदल को जानकारी हुई तो उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर बेवजह माहौल खराब नहीं करें।
यह है नामकरण के प्रस्ताव
एयरपोर्ट का नाम जगतपिता ब्रह्मा, सम्राट पृथ्वीराज चैहान, ख्वाजा गरीब नवाज, लोकदेवता तेजाजी, दाहरसेन, झूलेलाल, बणीठणी, मार्बल नगरी, अजयमेरू, अजमेर, किशनगढ़ सहित अन्य पर रखने का तर्क दे रहे हैं और दुसरे नाम का समर्थन करने वाले को गलत ठहराने का प्रयास किया जा रहा है। एयरपोर्ट के नामकरण के चक्कर में कहीं ऐसा ना हो कि कोई संगठन आपस में भिड़ जाए और इसके बुरे परिणाम झेलने पड़े।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार),अजमेर
9252958987
navinvaishnav5.blogspot.com

No comments:

Post a Comment